फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं How to Earn Online in 2022

पहले मोबाइल और फिर गूगल और इंटरनेट की दुनिया ने हमारे जीवन की कई परेशानियों को खत्म कर दिया। मोबाइल ने जहां कम्यूनिकेशन गैप को खत्म किया तो इंटरनेट ने कई मौकों के दरवाजे खोले। इंटरनेट के जरिए जहां पढ़ाई और चीजों को जानना-समझना आसान हुआ, उसके साथ-साथ नौकरी के कई सुनहरे मौके भी मिल रहे हैं।

तेजी से भागती दुनिया। उम्र के साथ जरूरतें और जिम्मेदारियों के बीच बैलेंस बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सबके साथ कदम से कदम मिलाने के लिए जरूरी है कि जरूरतों को पूरा किया जाए। ख्वाहिश और सपनों को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस बीच एक सबसे बड़ी चीज की जरूरत होती है वो है पैसें। इंटरनेट की दुनिया में यह भी बहुत आसान हो गया है। लोग घर बैठे कुछ घंटों का समय देकर ऑनलाइन कमाई Online Earning कर सकते हैं। लोग भूल जाते हैं कि हर किसी की एक खासियत होती है। उस हुनर और अपनी खासियत के बल पर आप बिना कहीं जाए ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताते हैं, जिनके जरिए आप आप अपने फ्री टाइम में इंटरनेट का इस्तेमाल कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।   

ऑनलाइन कमाई Online Earning के लिए किन चीजों की जरूरत होती है ?

घर बैठे इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन कमाई करने के लिए किसी भी शख्स के पास सिर्फ तीन बेसिक चीजें होनी चाहिए। उनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं-

  • मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर/टैबलेट
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • स्किल या हुनर
  • रियल और स्कैम Scam पहचानने की समझ

मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर/टैबलेट

सबसे पहले आपके पास सोर्स होना चाहिए। यानी जिसके माध्यम से आप अपना काम कर सकें। कई ऐसे काम होते हैं जिनके लिए मोबाइल की जरूरत होती है, जैसे वीडियो बनाना, फोटोग्राफी करना, नेटर्वक बनाना, क्लाइंट्स को कॉल करना आदि। वहीं, कई काम ऐसे होते है, जिनके लिए लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होती है। जैसे कंटेट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डाटा ऑपरेशन, डाटा एंट्री आदि। मोबाइल की स्क्रीन अच्छी नहीं होने या ज्यादा फीचर नहीं होने पर उसकी जगह टैबलेट का इस्तेमाल करें।

अच्छा इंटरनेट कनेक्शन

अब अच्छा मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या टैबलेट उपलब्ध होने के बाद यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो। ध्यान रखें आपको काम ऑनलाइन करना है यानी कि इंटरनेट के जरिए। तो यह स्वाभविक है कि अगर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा तो आप अपना काम नहीं पाएंगे। अच्छे इंटरनेट कनेक्शन का मतलब इंटरनेट की हाई स्पीड से है। इंटरनेट स्पीड स्लो होने पर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और जल्दी कमाई भी नहीं कर पाएंगे। मान लीजिए आपका यूट्यूब पर चैनल है। इस चैनल पर वीडियो अपलोडिंग के जरिए आप ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं। आपको कोई लंबा वीडियो अपलोड करना है तो हाई इंटरनेट स्पीड नहीं होने पर वो अपलोड होने में टाइम लेगा। कई बार फेल भी हो सकता है इसलिए अच्छे डाटा कनेक्शन का होना जरूरी है।

स्किल या हुनर

लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के अलावा सबसे जरूरी है आपके पास स्किल या हुनर होना। अगर स्किल या हुनर होगा तब भी कोई भी काम कर पाएगा। ऐसे में जरूरी है कि आपके अंदर कोई हुनर हो, जैसे- डांसिंग, ड्रॉइंग, कैलिग्राफी, लिखने का हुनर, डिजाइनिंग, वॉइस ओवर आदि।

रियल और स्कैम पहचानने की समझ

कई बार आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का झांसा देकर ठगा जा सकता है। इससे सावधान रहने की बहुत जरूरत है। अक्सर कई लोग आपसे संपर्क करेंगे और काम करवाकर पैसों का भुगतान नहीं करेंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप समझे कि सामने से आपके पास आ रहा ऑफर रियल है या स्कैम है। कहीं आप किसी ठग के झांसे में तो नहीं फंस रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Online Earning Methods

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। अब उन सभी तरीकों के बारे में एक-एक कर विस्तार से पढ़ेंगे। अब अपने अनुसार और अपने हुनर के आधार पर कोई भी तरीका चुनकर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। बता दें, हर एक प्लेटफॉर्म और हुनर के लिए मार्केट में अलग-अलग कीमत तय होती है। ऐसे में यह आप पर निर्भर करता है कि इसे आप किस तरीके से हैंडल करते हैं। तो आइए जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में-  

  • ब्लॉगिंग Blogging (10 हजार से लाखों)
  • यूट्यूब Youtube (10 हजार से लाखों)
  • सोशल मीडिया Social Media (50 हजार से 1 लाख)
  • ऑनलाइन सर्वे (30-40 रुपए प्रति माह)
  • Fiverr पर फ्रीलांसिंग Freelancing (30 हजार – 10 लाख रूपए प्रति माह)
  • आर्टिकल राइटिंग Article Writing (10-40 हजार)
  • वर्चुअल असिस्टेंट Virtual Assistant (40-50 हजार)
  • ई-कॉमर्स E-commerce (लाखों कमा सकते हैं)
  • फ्रीलांसिंग Freelancing (50 हजार से 1 लाख)
  • रेफर एंड अर्न (10 से 20 हजार)
  • गेमिंग Gaming (1 लाख से ज्यादा)
  • डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing (1 से 10 लाख अनुमानित)
  • ट्रांसलेटर Translator (50 हजार)
  • डाटा एंट्री Data Entry (10 -30 हजार)
  • वीडियो एडिटिंग Video Editing (20-50 हजार)
  • कोडिंग Coding (एक लाख से ज्यादा)
  • कन्सलटैंट Consultant (50 हजार से ज्यादा)
  • मोबाइल एप्स Mobile Apps (लाखों रुपए कमा सकते हैं)

*ऊपर बताई गई सभी राशि एक अनुमानित राशि है। हम इस बात की गारंटी नहीं देते हैं कि आप इनमें से जो भी काम कर रहे हैं उसके जरिए आपकी इतनी ही इनकम हो। आप अपने काम के जरिए इससे ज्यादा या फिर इससे कम कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग Blogging

ऑनलाइन कमाई Online Earning का सबसे पहला विकल्प ब्लॉगिंग Blogging है। ये जितना आसान है उतना ही लोगों के लिए फायदेमंद भी है। हालांकि, ब्लॉगिंग का शुरुआती सफर थोड़ा मुश्किल भरा होता है। साथ ही काफी सतर्क होना भी जरूरी है। ब्लॉगिंग के लिए आपको लिखने का शौक होना चाहिए। साथ ही लिखने की कला में माहिर होना भी जरूरी है। हालांकि, इस दौरान ध्यार रखें कि आपके कंटेट पर कॉपिराइट का इशू न हो। आप किसी एक फील्ड से संबंधित अलग-अलग टॉपिक्स या फिर कई फील्डस के विभिन्न टॉपिकस पर कंटेट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करते ही कई पोस्ट आने के बाद आपको आपकी वेबसाइट पर गूगल एड्स Google ads मिलने लगती हैं, जिसके जरिए आपकी इनकम शुरू हो जाती है। इसके अलावा आपके अच्छे व्यूअर्स होने पर आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलने लगते हैं। स्पॉन्सर्ड पोस्ट मतलब आप दिए गए एक टॉपिक पर कंटेट बनाकर अपने ब्लॉग पर लिखते हैं, जिसके लिए आपको अच्छी रकम अदा की जाती है। साथ ही आप अपने ब्लॉग के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing कर भी कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ होता है किसी दूसरे की चीजों को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए बेचें।

यूट्यूब Youtube

यूट्यूब इन दिनों ऑनलाइन कमाई का सबसे अच्छा और आसान सोर्स है। यंगस्टर्स के बीच यह काफी फेमस है। यूट्यूब पर चैनल बनाकर कोई भी आसानी से वीडियो अपलोड कर ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकता है। हालांकि, इस दौरान ध्यार रखें कि आपके कंटेट पर कॉपिराइट का इशू न हो। बता दें, यूट्यूब दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है।

यूट्यूब के जरिए पैसा कमाना बेहद आसान होने के साथ-साथ अब कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपके वीडियो में ऑडियन्स को नई चीजें जानने को मिले। जब भी वीडियो में खुद को प्रेजेंट करें तो अपने बोलने की स्टाइल , एक्सप्रेशन, कंटेट में नए शब्द और कॉन्फिडेंस का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

एक बार यूट्यूब चैनल पर सबस्क्राइबर्स की अच्छी संख्या और चैनल पर अपलोड वीडियोज में बड़ी संख्या में व्यूज आने के बाद गूगल एडसेंस Google Adsense और स्पॉन्सर्ड एड एवं वीडियोज के जरिए अच्छी कमाई शुरू हो जाती है। 

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होकर कोई भी शख्स आसानी से ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकता है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि सोशल मीडिया मनोरंजन के अलावा ऑनलाइन अर्निंग का एक बहुत अच्छा सोर्स है। तो आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए कमाई कैसे करें-

-इंस्टाग्राम Instagram:  इन दिनों मोस्टरी यंगस्टर्स इंस्टाग्राम पर ही एक्टिव रहते हैं। ऐसे में यहां आप बहुत आसानी से कमाई का जरिया ढूंढ़ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि पहले आप इंस्टाग्राम पर एक बिजनेस पेज बनाएं। यह पेज आपके प्रोडक्ट या स्किल से संबंधित होना चाहिए। इस पर अपने पसंदिदा टॉपिक के कंटेट या वीडियो बनाकर अपलोड करें। अच्छी ऑडियन्स बेस (Followers) तैयार होने के बाद इंस्टाग्राम से स्पॉन्सरशिप Sponsorship के जरिए कमाई शुरू हो जाती है। इसके अलावा अगर आप अपने पेज पर किसी कंपनी या प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं, तो उसके लिए आपको कंपनी पैसे देती है।

इंस्टाग्राम के अलावा और भी कई प्लेटफॉर्म हैं, जिनके जरिए आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं, जैसे- फेसबुक Facebook, टेलीग्राम Telegram, ट्विटर Twitter, लिंकडिन LinkedIn पिनटिरिस्ट Pinterest आदि।

ऑनलाइन सर्वे Online Survey

ऑनलाइन सर्वे ऑनलाइन कमाई करने का एक बेहद ही आसान तरीका है। इसके लिए आपको रोजाना सिर्फ 3-4 घंटे देने होते हैं। इस काम कोई भी यानी स्टूडेंट, गृहिणी, आदि कोई भी कर सकता है। कई ऐसी कंपनियां है, जो अपने प्रोडक्ट को बेचने या उनका फीडबैक लेने के लिए ऑनलाइन सर्वे कंडेक्ट कराती हैं। इस काम के लिए कई टार्गेटेड वेबसाइट भी हैं, जिनके जरिए सिर्फ ऑनलाइन सर्वे का काम होता है।

ऑनलाइन सर्वे का काम शुरू करने से पहले आपको इनकी वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होता है। इसके बाद अपनी प्रोफाइल बनानी होती है, जिसे चेक किया जाता है। आपकी प्रोफाइल में आपसे संबंधित सभी जानकारी मांगी जाती है। इसके आप सर्वे से जुड़ जाते हैं। जितने ज्यादा सर्वे में आप सवालों के जवाब देते हैं, उतने ज्यादा आप पैसे कमाते जाते हैं। सर्वे खत्म होने पर बैंक अकाउंट में राशि ट्रांसफर की जाती है।

हम आपको कुछ पेड ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट के नाम बता रहे हैं-  View fruit India, Toulna India, Opinion World, Valued Opinions, Swagbucks, Prizerebel , LifePoints, InboxDollars, Survey Junkie, Opinion Outpost, MyPoints आदि।

Fiverr पर फ्रीलांसिंग Freelancing

Fiverr वेबसाइट ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इस वेबसाइट में आप अपनी स्किल यानी हुनर के बल पर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यहां आपको दुनियाभर के क्लाइंट Client को अपनी सेवाएं देनी होती हैं, जिनके लिए आपको अच्छी रकम अदा की जाती है।

यहां आप कंटेट राइटिंग, वॉइस ओवर, ट्रांसलेशन, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, लोगो डिजाइन, ग्राफिक डिजाइनिंग, प्रूफ रीडिंग आदि के जरिए अच्छी अर्निंग का सोर्स ढूंढ़ सकते हैं। यहां कमाई शुरू करने के लिए पहले आपको Fiverr की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां अपनी प्रोफाइल में सभी जानकारी सही-सही अपलोड करने के बाद अपनी सिक्लस के बारे में अच्छे से मेंशन करें। आपकी प्रोफाइल के बेसिस पर ही क्लाइंट आपको हायर करेंगे और काम देंगे। तभी आपकी अर्निंग शुरू होगी।

बता दें, इस साइट पर कोई भी प्रोजेक्ट शुरू होने से पहले Agreement होता है। तय समय पर आपको काम यानी प्रोजेक्ट पूरा कर के देना होता है। इसके बाद Fiverr पर ही आपको पैसे दिए जाते हैं, जिन्हें आपको अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है।

आर्टिकल राइटिंग

अलग-अलग वेबसाइट के लिए विभिन्न टॉपिक पर आर्टिकल लिख आसानी से कमाई की जा सकती है। अगर आप किसी विशेष सबजेक्ट में expert हैं, चाहे वो technology, Cooking, Business, या फिर और किसी फील्ड का है तो आपको नया आर्टिकल लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही आप आर्टिकल पढ़ने वालों के मन में उठने वाले तमाम सवालों के जवाब भी आसानी से दे पाएंगे।

किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए आपके पास उससे संबंधित अच्छा ज्ञान और लिखने की कला होना बेहद जरूरी है। हमेशा ध्यान रखें कि आर्टिकल लिखते वक्त अपनी टारगेट ऑडियन्स के बारे में सोचते हुए लिखें। साथ ही अपने शब्दों को सरल रखें, जिससे लोग उसे आसानी से समझ सकें और खुद को उससे जुड़ा हुआ पाएं।

वर्चुअल असिस्टेंट Virtual Assistant

वर्चुअल असिस्सटेंट का काम एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह ही होता है, लेकिन यहां ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है। सभी काम आपको वर्चुअली यानी ऑनलाइन करने होते हैं। आपको क्लाइंट को सभी जानकारियां और सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन देनी होती हैं। इस काम के लिए आपको कई तरह की रिसर्च करनी होंगी। साथ ही फोन कॉल और ई-मेल मैनेज करने होंगे। बॉस और क्लाइंट के बीच मीटिंग शेड्यूल तैयार करना होगा। कई दफा कंटेट क्रिएट करना पड़ेगा। प्रोमो और एडवरटाइजमेंट लिखने और संभालने पड़ेंगे। मार्केट रिसर्च करना होगा। कई बार प्रेजेंटेशन बनानी होगी और कई बार खुद प्रेजेंटेशन को प्रेजेंट भी करना होगा।

ई-कॉमर्स E- commerce

इन दिनों लोगों को सभी सुविधाएं घर बैठे चाहिए। फिर चाहे कपड़े खरीदने हों, ब्यूटी प्रोडक्टस हो, जूते-चप्पल हों या फल और सब्जी हो। आज की दुनिया में हर चीज ऑनलाइन मौजूद है। न तो बाजार जाने की झंझट और न ही ज्यादा टाइम बर्बाद करने की जरूरत। कभी भी फ्री समय में मोबाइल स्कॉल करो और जो चाहिए वो घर मंगा लो। ऐसे में E-commerce ऑनलाइन कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया बन गया है।

अमेजन Amazon, फिल्पकार्ट Flipkart, मिशो Meesho, बिगबास्केट Bigbasket, बेवकूफ Bewakoof, जियो मार्ट Jio Mart यह सभी ई-कॉमर्स साइट हैं, जिनके जरिए लाखों में कमाई हो सकती है। आप इन साइट पर अपने प्रोड्कट अपलोड कर कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी खुद की सर्विस या प्रोडक्ट बेस्ड साइट शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा Olx या Quickr पर पुराने और नए सामाना दोनों के बेच कर कमाई का जरिया बना सकते हैं।  

फ्रीलांसिंग Freelancing

फ्रीलांसर के रूप में पैसा कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस तरह की स्किल है और आप किस तरह के प्रोजेक्ट पर काम करते हैं। फ्रीलांसिंग के जरिए एक स्वतंत्र लेखक के रूप में पैसा कमाने का यह पहला कदम है। अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग स्थापित करना। या फिर किसी और साइट के लिए सही दाम पर लेख लिखना। फ्रीलांसिंगल के जरिए आप कई लोगों के लिए अलग-अलग टॉपिक पर लिखकर अर्निंजग का एक अच्छो सोर्स तैयार कर सकते हैं। आप अन्य वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए लेख लिखने के साथ-साथ पुस्तक समीक्षा, केस स्टडीज लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं।

रेफर एंड अर्न Refer and Earn

रेफर एंड अर्न के जरिए कमाई करना बेहद आसान है। आप कई मोबाइल एप्स को अपने दोस्तों और कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों को रेफर कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि जब भी आप किसी को एप की लिंक रेफर करें तो सामने वाला शख्स आपके द्वारा भेजी गई लिंक से ही एप को प्लेस्टोर ले डाउनलोड करे। किसी भी मोबाइल एप के रेफर एंड अर्न के जरिए 50 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक की कमाई की जा सकती है।

हम आपको ऐसे कुछ मोबाइल एप्स के नाम बता रहे हैं, जिन्हें रेफर करने पर आपको कैशबैक मिलता है। तो आइए जानते हैं ऐसे एप के नामों के बारे में- Paytm money, Amazon Pay UPI, Myntra, Flipkart, Meesho, Upstox, 5paisa, Googlepay, Phonepe, Groww app, Mobiwquikk, Earn karo आदि।  

गेमिंग Gaming

बीते कुछ सालों में ऑनलाइन गेम मनोरंजन के साथ-साथ कमाई का भी एक जरिया बन गया है। तो अगर आपको मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेलना बेहद पसंद है तो अब आप ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान अपना डेली खर्चा भी निकाल सकते हैं। आप Dream 11, MPL एप, Winzo एप जैसे तमाम ऑनलाइन गेम के जरिए कमाई कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing

पूरी तरह से डिजिटल हो रहे जमाने के दौर में डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing का क्रेज काफी बढ़ा है। लोग डिजिटल मार्केटिंग में 6-6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स भी कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग का काम करने के दौरान शख्स को किसी कंपनी के प्रोडक्ट या ब्रांड को प्रमोट करने के लिए कई तरह की स्टैटजी अपनानी पड़ती है। इसके अलावा डिजिटली लोगों तक पहुंचने के लिए अलग-अलग और नए आडिया खोजने होते हैं। कई कंपनियों के साथ जुड़कर आप इस काम के जरिए अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

ट्रांसलेटर Translator

ट्रांसलेटर का काम होता है किसी एक भाषा के कंटेट को दूसरी भाषा में बदलना। ट्रांसलेशन कई प्रकार के होते हैं। कई दफा किसी कंटेट का एक-एक शब्द का ट्रांसलेशन यानी अनुवाद करना होता है। वहीं, कई बार पूरे कंटेट को सरल शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना होता है।  इन दिनों इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेटर की काफी डिमांड है। ट्रांसलेशन के लिए कई दफा शब्दों के और कई दफा आर्टिकल के आधार पर पैसे मिलते हैं। ध्यान रखें कि जब भी आप किसी भाषा के आर्टिकल का दूसरी भाषा में ट्रांसलेशन करें तो अर्थ का अनर्थ न हो। साथ ही गूगल ट्रांसलेशन की सिर्फ मदद लें। न कि उससे कॉपी कर पेस्ट कर दें।

हम आपको ट्रांसेलशन के लिए मशहूर कुछ साइट के बारे में बता रहे हैं- Gengo, onehourtranslation,com, unable, translatorcafe, theopenmic, people.com, freelancer.com आदि जैसी साइट पर काम कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

डाटा एंट्री Data Entry

डाटा एंट्री का मतलब होता है किसी वेबसाइट पर भी प्रोडक्टस की एंट्री करना। इन दिनों बहुत से लोग फर्जी डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी का झांसा देकर लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सावधान रहें। बता दें, डेटा एंट्री का काम करने के लिए आपको गूगल और माइक्रोसॉफ्ट स्प्रेडशीट पर काम करना आना चाहिए। इसके अलावा MS वर्कशीट, MS एक्सेल MS Excel, MS डॉक्यूमेंट, MS Powerpoint  पर भी काम करना आना चाहिए।

हम आपको कुछ फेमस डाटा एंट्री साइट के नाम की जानकारी दे रहे हैं। आप इन साइटों पर विजिट कर डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं- Fiverr, Freelancer.com, naukri.com, megatypers, rev, upwork, 1840, Lion Brige, Indeed, clickworker, transcribeme, scribe आदि।

वीडियो एडिटिंग Video Editing

आज का टाइम इंस्टाग्राम का है, whatsapp स्टेटस का है। किसी को रील्स तो किसी को फुल वीडियो अपलोड कर अपनी बात कहनी होती है। ऐसे में वीडियो एडिटिंग इन दिनों ऑनलाइन कमाई का एक बहुत अच्छा सोर्स है। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट के वीडियो बनवाने के लिए अच्छे वीडियो एडिटर की तलाश में रहती हैं।

कई बार ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग का काम कॉन्ट्रैक्ट या एग्रीमेंट के आधार पर होता है। वहीं, कई बार कुछ वीडियो ही मिलते हैं। जरूरी है कि आप वीडियो एडिटिंग के दौरान अच्छे-अच्छे इफेक्टस और फिल्टर्स का यूज करें। साथ ही इफेक्ट और शामिल की गई दूसरी चीजें टारगेट ऑडियन्स को बांधे रखें इस बात का भी ध्यान रखें।

कोडिंग Coding

कोडिंग का काम बेसिकली सॉफ्टवेयर इंजीनियर करते हैं। यानी यह काम कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग से जुड़ा हुआ है। कंप्यूटर साइंस की फिल्ड में कोडिंग के जरिए इन दिनों खासी कमाई की जा सकती है। अगर आप कोडिंग में माहिर हैं तो आप इंटरनेशनल क्लाइंट के लिए भी कोडिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको काफी अच्छी पेमेंट भी मिलेगी। Upwork, Fiverr, PeoplePerHour और Freelancer जैसी साइट कोडिंग की जॉब दिलाने में मदद करती हैं।  

कन्सलटैंट Consultant

कन्सलटैंट मतलब होता है सलाहकार। आप ऑनलाइन लोगों की सर्विस या प्रोडक्ट बेस्ड सलाह देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक अच्छा कन्सलटैंट हमेशा मुद्दे यानी टॉपिक पर अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही लोगों को जानकारी देता है। जरूरी नहीं है कि वो सिर्फ किसी बिजनेस के संबंधित ही जानकारी दे। इन दिनों खासतौर से कोविड वेव यानी कोरोनो संक्रमण का खतरा मंडराने के बाद ज्यादातर डॉक्टर भी मरीजों का इलाज ऑनलाइन ही कर रहे हैं। यानी पहले मरीज ऑनलाइन डॉक्टर से कन्सलट करते हैं, उसके बाद अपने पास बुलाते हैं।

डॉक्टर कन्सलटैंट के अलावा बच्चों के, बिजनेस के, फाइनेंस के, एजुकेशन के, मैरिज जैसे आदि कई तरह के कन्सलटैंट होते हैं। सभी की परेशानियों को दूर करने के लिए कई बार काफी रिसर्च और इंवेस्टिगेशन करनी पड़ती है। कन्सलटैंट एक ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर को गाइड करने का काम भी करता है। आप अपने हिसाब से इस काम के लिए क्लाइंट से फीस चार्ज कर सकते हैं।

मोबाइल एप्स Mobile Apps

कई ऐसे मोबाइल एप्स हैं, जिनके जरिए आप घर बैठे कुछ देर में काफी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इन एप को यूज करते समय विशेष सावधनी बरतें। हम आपको कुछ एप के नाम बता रहे हैं, जिनके जरिए आप कैशबैक और दूसरे तरीकों से ऑइनलान कमाई Online earning कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे मोबाइल एप के नाम, जिनके जरिए घर बैठे इंटरनेट के जरिए कमाई की जा सकती है- धनी एप Dhani app, Appkarma, Pocket Money app, Winzo App, Google Task Mate app आदि ऐसे एप हैं।    

ऊपर बताए गए माध्यमों के अलावा आप वेब डिजाइनिंग Web designing, फोटो एडिटिंग Photo Editing, वॉइस ओवर Voice Over, ऑनलाइन ट्यूशन या टीचिंग Online Tuition, फोन कॉल रिव्यू Phone call review, SMS, पॉडकास्ट Podcast, डिस्ट्रीब्यूटर distributor, Proof reader प्रूफ रीडर, Fashion Trend, आर्ट एंड क्रॉफ्ट Art and Craft को बेचकर आदि जैसे काम कर बुपर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

नोट- इस आर्टिकल में ऑनलाइन कमाई के बारे में दी गई जानकारी कई लेखों के रिसर्च के आधार पर है। इस बात में कोई शक नहीं है कि आज के जमाने में ऑइनलाइन कमाई के कई सोर्स हैं। हमने आपको ऑनलाइन कमाई के कई माध्यमों के बारे में जानकारी दी है, लेकिन उन जानकारी में दी गई वेबसाइट की पुष्टि और जिम्मेदारी हमारी नहीं है। किसी भी साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें और सभी जानकारी जुटाएं। किसी भी एप पर ज्यादा पैसे के चक्कर में आंख मूंद कर भरोसा न करें नहीं तो आप किसी ठगी का शिकार हो सकते हैं। ज्यादा कैशबैक या ज्यादा कमाई के लिए किसी भी तरह के लोभ और लालच में न आएं।

इस आर्टिकल के जरिए हम सिर्फ आपको उन सिक्लस और माध्यमों के बारे में बताना चाहते हैं, जिनके अभ्यास के जरिए आप ऑनलाइन कमाई का जरिया पा सकें।

Previous articleहनुमान चालीसा Hanuman Chalisa Lyrics in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here