क्या है DBT agriculture Bihar? (What is DBT agriculture Bihar)

DBT Agriculture Bihar, KRISHI INPUT AAVEDAN, Kisan Registration Biha, बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकर, Farmer Registration Dbt Agriculture.Bihar.Gov.In/Pmkisan,Agriculture Department Bihar,Online Bihar Kisan Registration

क्या है DBT agriculture Bihar? (What is DBT agriculture Bihar)

यदि आप एक किसान हैं और तो सरकार द्वारा DBT agriculture Bihar के तहत सभी किसानों के लाभ के लिए DBT agriculture portal खोला गया है। इस तहत सभी किसानों को लाभदयक योजनाओं का आनंद प्राप्त होगा।

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं की निगरानी DBT agriculture department dwara की जाती है। DBT agriculture department sabhi किसानों को धन राशी प्रदान करने का काम करती है। इनके portal के द्वारा किसानों की जानकारी इकट्ठा की जाती है और उसके अनुसार उन्हें सभी प्रकार के लाभ को प्रदान किया जाता है।

यह DBT agriculture portal हर राज्य के लिए अलग बनाए गए हैं, हर राज्य के portal से उन राज्य के किसानों का registration किया जाता है।

DBT AGRICULTURE portal Bihar

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा बिहार के सभी किसानों के लिए चलाई जाने वाली सभी योजनाएं शुरू हो गई हैं और इसके लिए आपको DBT agriculture portal Bihar की official website पर जाना होगा जो की नीचे दी गई है।

 dbtagriculture.bihar.gov.in

किसान registration के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण documents हैं (The most important documents for online registration)

  • आधार कार्ड।
  • आधार कार्ड से link हुआ mobile number (जिसपर OTP भेजा जाएगा)।
  • आपके बैंक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

  यह सभी documents आपके पास होना अनिवार्य है वरना आप अपना किसान पंजीकरण नही कर पाएंगे। अगर आप अपना पंजीकरण खुद online करना चाहते हैं तो आपके पास एक biometric device होना चाहिए।

अगर आपका आधार कार्ड आपके mobile number से link नही है तो आपको अपने आस पास के service centre में जाकर पंजीकरण करवाना पड़ेगा।

तो कैसे करें किसान पंजीकरण? (How to start online kisan registration)

सबसे पहले आपको DBT agriculture Bihar की website में जाना है।

Website पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा page खुलेगा।

इसके बाद आपको बहुत सारे options नजर आएंगे लेकिन आपको केवल “पंजीकरण” पर click करना है।

इस option पर click करने के बाद भी आपके सामने तीन और options खुल कर सामने आएंगे

पंजीकरण करें, पंजीकरण जाने पावती प्रिंट करें।

आपको पंजीकरण करें का चयन करना है।

DBT agriculture Bihar
DBT agriculture Bihar

इसके बाद भी आपके सामने तीन और options खुल कर सामने आएंगे।

Demographic+OTP

Demographic Bio-Auth

IRIS (working)

कौनसे option का करें चयन?(which option should be choosen?)

इन सब options में से सबसे पहले वाले option का चयन करें।

DBT agriculture Bihar
DBT agriculture Bihar

 इस option को click करते ही आपको अपना आधार कार्ड authentication करना होगा, जिसमे आपको aadhar card number डालना होगा और aadhar card में दर्ज कराया हुआ नाम भी डालना होगा।

अब आप जैसे ही authentication पर click करेंगे तो आपके mobile number पर एक OTP आएगा (ध्यान रहे आपका mobile number aadhar से link होना चाहिए) और OTP डालने के बाद validate OTP पर click करना होगा।

DBT agriculture Bihar
DBT agriculture Bihar

इसके बाद आपके सामने एक नया page आएगा जहां पर आपको किसान पंजीकरण का option को click करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक किसान पंजीकरण registration का page खुलकर आएगा जहां आपको अपनी पूरी जानकारी ध्यान से भरनी होगी।

DBT agriculture Bihar
DBT agriculture Bihar

इस form को पूरा अच्छे से भरने के बाद एक बार अपनी पूरी जानकारी का विवरण अच्छे से कर लें और फिर उसके बाद इस form को submit करें।

यह form submit करते ही आपके सामने एक किसान registration number आएगा जिसको आपने कहीं लिख लेना है क्योंकि यह आपका farmer ID या फिर kisan registration number होगा।

DBT agriculture Bihar registration के बाद आपको क्या क्या फायदे होंगे?(benefits provided after DBT agriculture Bihar registration)

  • Krishi input aavedan का लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा।
  • Registration करने के बाद सभी किसानों को बीज अनुदान योजना का लाभ प्रदान होगा।
  • कृषि input subsidy योजना का लाभ भी दिया जाएगा।
  • डीजल अनुदान योजना का लाभ भी दिया जाएगा।
  • सभी किसानों को कृषि यंत्रीकरण योजना का भी पूरा लाभ प्रदान होगा।
  • प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना का भी लाभ प्रदान किया जाएगा।

आप इस पोर्टल द्वारा इन सभी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है बिहार krishi input aavedan yojana?(what is Bihar krishi aavedan yojana?)

यह उन किसानों के लिए है जिनकी रवि की फसलें प्राकृति की वजह से बर्बाद हो गई है। ऐसे किसानों को krishi input yojana में आवेदन करके अनुदान राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।

देश में कई किसानों की असमय बरसात के कारण लगभग पूरी फसल बर्बाद हो जाति है ऐसे में ये योजना उन किसानोंके लिए एक आस की किरण का काम करेगी।

अगर आपकी भी फसल बर्बाद हो गई है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका पहले से किसान पंजीकरण होना चाहिए।

अगर आपका पंजीकरण नही हुआ है तो सबसे पहले आपको उपर दी गई प्रतिक्रिया द्वारा अपना पंजीकरण करवाना पड़ेगा इसके बाद ही आप इस krishi input yojana का लाभ उठा सकते हैं।

FAQs

यह एक प्रकार का प्लेटफार्म है जहा पर आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन के लिए जा सकते हैं। आपको यह पर सभी B2B और B2C सेवाएं उपलब्ध मिलती हैं।क्या DPT agriculture registration के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है?

बिलकुल,आगर आपको सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना का फायदा उठाना है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। बिना आधार कार्ड के आप किसी भी योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

क्या DBT agriculture Bihar का आवेदन जन सेवा केन्द्र से भी किया जा सकता है?

आप DBT agriculture Bihar का आवेदन जन सेवा केन्द्र और कॉमन सर्विस सेंटर से भी कर सकते हैं।

क्या आपको आवेदन के लिए पैसे भी भरने होंगे?

अगर आप आवेदन घर बैठ कर खुद से कर रहे हैं online तो आपको कोई भी पैसे भरने नही पड़ेंगे लेकिन आगर आप इसका आवेदन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करते हैं तो वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का शुल्क भरना पड़ेगा।

CSC या जन सेवा केन्द्र क्या होता है?

यह एक प्रकार का प्लेटफार्म है जहा पर आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन के लिए जा सकते हैं। आपको यह पर सभी B2B और B2C सेवाएं उपलब्ध मिलती हैं।

सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत सारी योजनाओं के लिए आवेदन आप किसान पंजीकरण के बाद ही कर पाएंगे लेकिन इन योजनाओं से कई किसानों को राहत मिलेगी जो अपनी संभावनाओं और सभी परिस्थितियों से परेशान हैं। यह सभी योजनाओं का चरण DPT agriculture department करती है और सभी किसानों की जानकारी इकट्ठा करके उनको योजनाओं का फायदा प्रदान करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here