PM Kisan Correction Online – Account no, Name, Aadhar Card?

pm kisan online registration | pm kishan yojana apply | pradhanamntri Kisan samman nidhi yojana | pm kisan correction | pm kisan status check | pmkisan.gov.in status check | Apply online for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana pmkisan.gov.in | pmkisan | pm kisan online application

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश में किसानों के हित और आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरू की गई थी.  PM Kisan Yojana में देश का हर किसान भागीदार है. Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देशभर के किसानों को सरकार द्वारा सालाना ₹6000 की रकम आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है. सरकार किसानों के खाते में रकम को DBT के माध्यम से तीन बराबर किस्तों में यानी ₹2000 – ₹2000 की तीन किस्त में जमा की जाती है.

image.png

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का उपयोग किसान अपनी खेती में कर सकता है , PM Kisan installment का प्रयोग कर किसान खेती के लिए खाद, बीज इत्यादि की व्यवस्था कर अपनी खेती को संपूर्ण रूप से कर सकता है. यह  योजना किसानों को ऐसे खर्चों को पूरा करने के लिए साहूकारों के चंगुल में आने से भी बचाएगी और खेती की गतिविधियों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगी.

image.png

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदनों में हुई गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है. PM Kisan Correction से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें.

PM Kisan Samman Nidhi Correction Online कैसे करें ?

PM Kisan Samman Nidhi में सुधार के लिए  PM Kisan Portal पर नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसका प्रयोग लाभार्थी किसान अपने आवेदन में कोई भी सुधार कर सकते हैं.

Account Number Is Not Correct?
अगर आप इस योजना के तहत अपना अकाउंट नंबर में बदलाव करना चाहते हैं, तो इसके किसान यूजर को
Account Number Is Not Correct के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा

Online Application Is Pending For Approval
अगर किसी कारणवश आपको ऐप्लिकेशन अभी तक अप्रूव नहीं हुआ है, तो ऐसे किसान भाई Online Application Is Pending For Approval के ऑप्शन का प्रयोग कर संबंधित विवरण दर्ज कर Submit कर सकते हैं.

क़िस्त न मिलने पर क्या करें
अगर किसी कारन PM Kisan Samman Nidhi योजना में आपकी क़िस्त अटक गई है, तो ऐसी स्थिति में आप Installment Not Received के ऑप्शन का प्रयोग कर अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं

पैसा निकासी में दिक्कत
 अगर आप PM Kisan Yojana के तहत आपके किस्त की रकम में Transaction Failed दिखा रही है तो ऐसी स्थिति में आप Transaction Failed ऑप्शन का प्रयोग कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

आधार कार्ड अंक में  सुधार
PM Kisan Yojana के तहत आवेदन करने वक्त गलत आधार संख्या दर्ज कर दी है,  तो ऐसी स्थिति में आप Problem in Aadhar Correction के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं और अपने आधार नंबर में संशोधन के लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

सही जेंडर
PM Kisan Yojana के तहत PM Kisan Status Check करने पर अगर आपका Gender यानी लिंग गलत दिखा रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको Correct Gender is not showing के ऑप्शन का प्रयोग कर शिकायत दर्ज करनी होगी.  

PM Kisan Samman Nidhi योजना में सुधार कैसे करें?
इसके लिए पहले आपको आधिकारिक साइट  pmkisan. gov. in क्लिक करना होगा.
क्लिक करने के बाद इसका Home Page खुलकर आ जाएगा.

image.png

इसके बाद होम पेज पर दिख रहे  Kisan Farmer Tab पर क्लिक करें.
Farmer Corner Option पर क्लिक करते ही आपको सबसे नीचे Help-Desk का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Help-Desk के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा.
इस पेज पर आपको सबसे आधार नंबर या फिर अकाउंट नंबर अन्यथा मोबाइल नंबर दर्ज कर Gate Data के बटन पर क्लिक करना होगा।

image.png

इसके बाद Gate data पर क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो खुल कर आएगा जहां पर आपको PM Kisan Yojana Status की जानकारी देख सकते हैं.

आप इस पेज पर देख सकते हैं कि आपके पीएम किसान आवेदन में क्या गलत है और क्या सही है?

जब आप संशोधन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको डिस्क्रिप्शन 500 वाक्य के अंतर्गत लिखना है यानी आप चाहे तो हिंदी या फिर अंग्रेजी में भी पूरी बात को लिख सकते हैं.

image.png

पीएम किसान हेल्पडेस्क

(How to register complaint for PM Kisan Yojana)

अगर किसी पात्र किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उसकी 2,000 रुपये की किस्त नहीं मिली है, तो वह पीएम किसान हेल्पडेस्क में शिकायत दर्ज कर सकता है। सोमवार से शुक्रवार तक आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
Email ID: [email protected] और [email protected] है।

पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline No): 011-24300606,155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 1800-115-526

FAQ- PM Kisan Correction Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बैंक के अकाउंट कैसे सही करते हैं ?

पीएम किसान पोर्टल पर जुड़े नया ऑप्शन का प्रयोग कर आप पीएम किसान योजना में बैंक अकाउंट का सुधार कर सकते हैं । इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना है फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत Helpdesk के ऑप्शन का प्रयोग करना है और Grievance Type में Account Is Not Correct के ऑप्शन का प्रयोग कर अपनी जानकारी दर्ज कर सबमिट कर देनी होगी । संपूर्ण प्रक्रिया हमने आर्टिकल के ऊपर विस्तार में बताएं हैं । यहां क्लिक कर पढ़ें ।

पीएम किसान योजना में संशोधन कैसे किया जाता है ?

पीएम किसान योजना में संशोधन आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं. ऑफलाइन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर संशोधन कर सकते हैं या फिर आप कृषि कार्यालय अन्यथा कृषि सलाहकार से संपर्क कर भी पीएम किसान योजना में संशोधन कर सकते हैं । ऑनलाइन आप संशोधन पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन किसान पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए देश का हर एक किसान पात्र है बशर्ते वह किसानी करता हो । किसान ने वित्त वर्ष में आयकर नहीं दिया हो साथ ही वह किसी सरकारी नौकरी धारक भी नहीं होना चाहिए । किसान कोई मंत्री या सांसद भी नहीं होना चाहिए ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करते हैं ?

पीएम किसान स्टेटस आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं , अन्यथा आप पीएम किसान स्टेटस की जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी प्राप्त कर सकते हैं । pmkisan. gov. in PM-Kisan Helpline No. 011-24300606 है ।

PM Kisan FTO का क्या मतलब होता है ?

राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारें लाभार्थी विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए हैं, जिसमें उनका आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक का IFSC कोड शामिल हैं. राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार डिजिटल हस्ताक्षरित फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO), जिलेवार और श्रेणीवार (SC / ST / General), अनुबंध -1 में प्रारूप में उत्पन्न करने के लिए हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here