Top 10 motivational speakers in india in Hindi 2022

Top 10 motivational speakers in india :कई बार जीवन में कुछ ऐसे उतार-चढाव आते हैं, चाहे यह अकेलेपन के कारण होता है या फिर जब कभी हम किसी depression से घिरे हुए होते हैं। ऐसी परिस्थितियों के समय हम सभी को कोई ऐसा इंसान चाहिए होता है जो हर समय हमारे साथ खड़ा हो। जो हमें उत्साहित करें और हमें सही रास्ता दिखाने में मदद करें। इसी क्रम में आज हम इस लेख में जानेंगे दुनिया में कई Top Motivational Speaker है, जो कि अपने काम को बखूबी ढंग से निभा कर सब का उचित मार्गदर्शन कर रहे हैं.

Here is the List of Top 10 motivational speakers in india

Sandeep Maheshwari (संदीप माहेश्वरी)

संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari) एक ऐसी पर्सनालिटी हैं जो पूरे देश के युवाओं की प्रेरणा हैं. संदीप सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में काफी नाम कमा चुके हैं.

संदीप को शुरुआती कामों में केवल और केवल असफलता मिली लेकिन इस सबके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और बस आगे बढ़ते रहे। संदीप माहेश्वरी ने कई प्रकार के बिजनेस में भी अपना लक आजमा लेना चाहा लेकिन उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई।

वह एक बहुत ही सुनहरा टाइम था जब उनकी बातें लोगों को प्रेरित करने लगी। आज Sandeep Maheshwari , one of the best motivational speakers in india मेे सेसबसे ऊपर हैं और उनकी मोटिवेशन स्पीच सभी को पसंद आती है।  संदीप युवाओं को आगे लाने के लिए, उनके भविष्य को लेकर उन्हें निराशा से बाहर निकालने के लिए उनका ‘फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेंजिंग सेमिनार्स’ काफी प्रसिद्ध है. 

Top 10 motivational speakers in india
Top 10 motivational speakers in india

Mr Vivek Bindra (विवेक बिंद्रा)-

Dr Vivek Bindra भी भारत के एक बहुत ही प्रसिद्ध motivational speaker in india है। विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 में दिल्ली में हुआ। डॉ. विवेक बिंद्रा भारत के सबसे जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच, और एक बिजनेस ट्रेनर है, डॉ. विवेक बिंद्रा युवाओं को मोटिवेट करते हैं, और बिजनेस आइडियाज देते हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा को मोटिवेशन और बिसनेस कोच, और Best CEO के लिए कई सारे अवॉर्ड से नवाजा गया है, इन्हे पिछले 3 सालो में 100 से ज्यादा अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Mister Ujjwal Patni (उज्जवल पाटनी)

डॉक्टर उज्जवल पाटनी को भारत के जाने माने Business Coach और Motivation Speaker के साथ साथ एक सफल लेखक के रूप मे जानते है   इनका जन्म 13 नवम्बर 1973 को भिलाई, छत्तीसगढ़, भारत मे हुआ है जो की बहुत से जगह चर्चा मे रहते है और इनका यूट्यूब चैनल (Youtube) भी है।  उज्जवल पाटनी यूट्यूब पर लोगों को बिज़नेस से रिलेटेड जानकारी देते है साथ में लोगों को मोटीवेट भी करते है ताकि लोग अच्छे से मेहनत करके जीवन में आगे बढ़ सकें।

Shri sadguru (Jaggi Vasudev) श्री सद्गुरु (जग्गी वासुदेव)

पहले इंटरनेट गुरु के नाम से प्रसिद्ध जग्गी वासुदेव यानी कि सद्गुरु को रहस्यमई लेखक के रूप में जाना जाता है। इसका मुख्य मकसद लोगों को जीवन के राज को बनाकर जीवन में कभी भी हार न मानने की प्रेरणा देना है। जग्गी वासुदेव जी आध्यात्मिक के बारे में भी लोगों को दिशा निर्देश देते हैं। इसलिए वह best motivational speakers in India मेे आते हैं. सद्गुरु जग्गी वासुदेव के कई योग केंद्र हैं, जो कि भारत के विभिन्न शहरों और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी स्थापित किए गए हैं।जग्गी वासुदेव को सतगुरु के नाम से भी जाना जाता है। सद्गुरु द्वारा Coimbatore के समीप Dhyanalinga Temple भी स्थापित करवाया गया है।  सद्गुरु जी द्वारा प्रकृति के लिए कई प्रकार के कार्य किए गए हैं। जिनमें से rally for rivers, cauvery calling प्रमुख है.   

Shri Gaur Gopal Das (श्री गौर गोपाल दास) 

गौर गोपाल दास एक साधु और जीवन मार्गदर्शक हैं जो इस्कॉन टेम्पल से जुड़े हैं. ये अपने अच्छे विचारों से रोजाना कई लोगों को मार्ग दर्शन करते हैं. ये साधु बनने से पहले ये एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे  जिन्होंने बाद में भारतीय जीवन शैली के कोच और प्रेरक वक्ता का नेतृत्व किया और वे अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ या इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) का कार्यकर्ता भी हैं।

2018 में, उन्होंने अपनी पुस्तक: लाइफस अमेजिंग सीक्रेट्स, प्रकाशित की और के कलिंग औद्योगिक प्रौद्योगिकी शिक्षा केन्द्र द्वारा एक मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। यूट्यूब पर  उनके 2 मिलियन से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं. 

सोनू शर्मा (Sonu Sharma)

सोनू शर्मा एक मोटिवेशनल स्पीकर, नेटवर्क मार्केटिंग लीडर, कॉरपोरेट ट्रेनर तथा भारतीय बिजनेसमैन है Sonu Sharma का YouTube पर एक चैनल है जहां पर यह लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग तथा बिजनेस में सेल बढ़ाने से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। सोनू शर्मा ने नेटवर्क मार्केटिंग फील्ड में जाकर अपने आप को गरीबी रेखा से ऊपर उठाकर अमीरी रेखा में लाया।  इन्होंने अपने जीवन में बहुत कुछ चुनौतियों का सामना करने के बाद  कामयाबी के नए मुकाम को हासिल किया।

 सोनू शर्मा नेटवर्क मार्केटिंग में महारथ हासिल करने के साथ साथ लोगों को बिक्री कैसे करनी चाहिए जैसे समस्याओं को लेकर समाधान कराते हैं.

 सोनू शर्मा बेहद रचनात्मक व्यक्ति हैं, उनके बोलने का तरीका और उनके विचार बहुत से लोगों को प्रभावित करता है, आज हजारों की संख्या में लोग उनके सेमिनार अटेंड करने दूर-दूर से आते है। सोनू शर्मा यूट्यूब पर खुद का चैनल भी चलाते है जिस पर वे मोटिवेशनल विडियो (Motivational Video) और सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीच (Sonu Sharma Motivational Speech) डालते हैं, जिन्हें रोजाना लाखों लोग देखते हैं।

टीएस मदान ( T S Madaan) 

टीएस मदान भारत के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर में से एक हैं और वे लाइफ कोच, सेल्स ट्रेनर भी हैं। उनका काम व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जीवन में लोगों को आगे बढ़ाना है, उनके पास प्रेरणा और बिक्री प्रशिक्षक के रूप में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है, और उन्होंने अब तक करोड़ों लोगों को प्रेरित किया है।

वह अपने YouTube चैनल Tsmadaan पर अपने प्रेरक वीडियो अपलोड करते हैं, आज उनके YouTube चैनल के 10.7 मिलियन ग्राहक हैं। इन दिनों वह अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. 

प्रिया कुमार  (Priya Kumar)

 प्रिया कुमार भारत की पहली भारतीय महिला मोटिवेशन स्पीकर, लेखिका हैं, प्रिया को बचपन से ही पेंटिंग का बहुत शौक है और प्रिया ने अपने करियर की शुरुआत 22 साल की उम्र में मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर की थी, प्रिया इंडिया की पहली सबसे कम उम्र की मोटिवेशनल स्पीकर बनीं। एक अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन ने प्रिया को “जब प्रिया बोलती है, लोग सुनते हैं” टैग से सम्मानित भी किया है

प्रिया का जन्म 4 मार्च 1974 को चंडीगढ़ में हुआ था और 13 साल की उम्र में प्रिया अपनी मां के साथ मुंबई शिफ्ट हो गईं। प्रिया के यूट्यूब चैनल पर 70 हजार से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं। वह यूट्यूब चैनल और सेमिनारों के जरिए लोगों को प्रोत्साहित करती हैं।उनकी स्पीच से लोगों को काफी मोटिवेशन मिलता है.

दीपक चोपड़ा (Deepak chopra)

भारत के सबसे अच्छे और लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर्स में सबसे पहला नाम डॉक्टर दीपक चोपड़ा का आता है।दिल्ली के दीपक चोपड़ा एक प्रशिक्षित डॉक्टर थे, डॉक्टर के रूप में उन्होंने अमेरिका तक में सफलता हासिल की है।डॉक्टर बनने के बाद उन्होंने आध्यात्मिकता में अपनी रुचि पाई और महर्षि महेश योगी के साथ ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन (TM) का अभ्यास किया।उन्होंने अपने विचारों, किताबों और सेमिनार के जरिए कई लोगों को मोटिवेट किया है.योगेश चबरिया  Yogesh Chabria योगेश चबरिया भी भारत के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल स्पीकर्स में से हैं। उनका बचपन काफी कठिनाइयों से गुजरा है। उन्होंने सिर्फ पांच साल की उम्र में खिलौने बेचना शुरू कर दिया था और अब वह द हैप्पी नियर के संस्थापक हैं और लोगों को मोटिवेट करते हैं

शिव खेरा (Shiv khera)

शिव खेरा एक बेहतरीन लेखक और  business leadership couch है। इसके साथ ही वह भारत के सबसे बेहतरीन Motivational Speaker में से एक है। शिव खेड़ा दुनिया के उन प्रभावशाली वक्ताओं, लेखकों और चिंतकों में से एक हैं जिन्होंने लाखों लोगों की जिन्दगी को अपने विचारों से सकारात्मक दिशा में मोड़ने में मदद की है.

शिवसेना का जन्म 23 अगस्त 1961 में झारखंड के धनबाद में हुआ था। इनकी सबसे पहली किताब 1998 में You can win नाम से पब्लिश की गई थी। जो India के best top motivation books में से एक थी और इतना ही नहीं यह सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक में से भी एक रह चुकी है। शिव खेरा ने अपने पुस्तक के जरिए लाखों करोड़ों लोगों को इंस्पायर किया है। उनकी बातें लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। उनके विचार लोगों को सफल और कामयाब बनने में मदद करते हैं।

Previous article10+ Best Small,Short Stories in Hindi 2022 ऐसे कहानियां जो मनोरंजन के साथ साथ नैतिकता का भी पाठ पढ़ाती हैं
Next articleभारत के 10 सबसे महान राजा (10 greatest kings of India)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here