प्रोटीनेक्स पाउडर और उसके फायदे

इन दिनों जैसे-जैसे लोगों के बीच जिम का ट्रेंड बढ़ रहा है, उसी तरह यंगस्टर्स के बीच प्रोटीनेक्स पाउडर Protinex Powder का क्रेज भी बढ़ रहा है।

यह पाउडर एक सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता है, जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सके।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि प्रोटिनेक्स पाउडर क्या है ?

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि प्रोटिनेक्स पाउडर क्या है ?

प्रोटीनेक्स पाउडर को सामान्य भाषा में प्रोटीन पाउडर कहा जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक,  प्रोटीन पाउडर पशु या पौधों के खाद्य पदार्थ, जैसे डेयरी, अंडा, चावल या मटर से प्राप्त प्रोटीन के कन्संट्रेडेट स्रोत होते हैं। इसके 3 कॉमन फॉर्म होते हैं- प्रोटीन कन्संट्रेट्स, प्रोटीन आइसोलेट्स और प्रोटीन हाइड्रोलाइसेट्स।

प्रोटीनेक्स पाउडर क्या होते हैं?

प्रोटीनेक्स पाउडर खाने के फायदे

इस पाउडर में हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन होते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। साथ ही भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं।

हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन-

इसमें कई महंगे फूड्स और जूस का सब्स्टीट्यूट होता है। ऐसे में बॉडी को एक साथ सभी प्रोटीन मिल जाते हैं, जो रोजाना चाहिए होते हैं। वहीं, कम समय में ज्यादा लाभ मिल जाता है।

शरीर को मजबूती मिलती है-

प्रोटीनेक्स पाउडर व्यक्ति के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। इसमें मौजूद हाई प्रोटीन क्वालिटी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल (RBC) का निर्माण होता है। साथ ही व्हाइट ब्लड सेल (WBC) भी बढ़ते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

स्टैमिना और इम्यूनिटी बूस्ट-

जब कोई व्यक्ति प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से आवश्यक प्रोटीन नहीं ले पाता है, तो बॉडी में उसकी मात्रा को पूरा करने के लिए प्रोटीनेक्स पाउडर Protinex Powder का इस्तेमाल किया जाता है। ये टेस्टी होता है और आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है।

आखिर प्रोटीन पाउडर क्यों खाया जाता है?

बाजार में कई ब्रांड के अलग-अलग पाउडर उपल्बध हैं, जिन्हें आप डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। याद रखें कि बिना किसी डॉक्टर की सलाह के आप कोई भी पाउडर का सेवन शुरू न करें।

घर में बनाएं देसी प्रोतटीनेक्स पाउडर बनाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Click Here